जयनारायण व्यास की कहानी, कैसे वे राजनीति में आए

 

जयनारायण व्यास का जीवन परिचय


● जयनारायण व्यास का जन्म 18 फरवरी, 1899 को जोधपुर में हुआ।
● 11 नवम्बर, 1918 को इन्होंने ‘पुष्करणा युवक मण्डल’ की स्थापना की, जिसने समाज सुधार संबंधी गीतों की अनेक लघु पुस्तिकाएँ प्रकाशित की।
● व्यास ने बीसवीं सदी के द्वितीय दशक में समाज सुधार संबंधी गीतों की रचना की। वर्ष 1932 में इन्होंने बालिकाओं के लिए ‘जय कन्या विद्यालय’ स्थापित किया।
वर्ष 1927 में ये ‘तरुण राजस्थान’ के सम्पादक बने एवं 1936 ई. में बम्बई से ‘अखण्ड भारत’ नामक दैनिक समाचार-पत्र निकाला। इन पत्रों में ‘वर्तमान मारवाड़’ शीर्षक से मारवाड़ के भ्रष्ट और निरंकुश शासन की कटु आलोचना की तथा देशी रियासतों में राजतंत्र की समाप्ति व उत्तरदायी शासन की स्थापना का आह्वान किया।
● वर्ष 1929 में मारवाड़ राज्य लोक परिषद् के अधिवेशन पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया, तो जयनारायण व्यास रचित ‘पोपाबाई री पोल’ और ‘मारवाड़ की अवस्था’ पुस्तिकाएँ जनता में वितरित की गईं। इनमें मारवाड़ शासन की कटु आलोचना की गई थी। फलत: 2 सितम्बर, 1929 को इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 
जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय  जयनारायण व्यास के समाचार पत्र जय नारायण व्यास के उपनाम जय नारायण व्यास पिछले कार्यकाल जयनारायण व्यास की पुस्तकें जयनारायण व्यास का जीवन परिचय  जयनारायण व्यास की रचनाएँ  जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय अध्यक्ष

 
10 मई, 1931 को इनके निवास पर ‘मारवाड़ यूथ लीग’ की स्थापना की गई, जिसने ग्रामीण क्षेत्रों में जनचेतना फैलाने का कार्य किया। वर्ष 1936 में अखिल भारतीय देशी राज्य लोक परिषद् के कराची अविधवेशन में जयनारायण व्यास को महामंत्री चुना गया।
● वर्ष 1939 में इनको केन्द्रीय सलाहकार बोर्ड का गैर सरकारी सदस्य मनोनतीत किया गया तथा वर्ष 1940 में मारवाड़ लोक परिषद् की समस्त शाखाओं का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 1941 में जयनारायण जोधपुर नगरपालिका के प्रथम निर्वाचित अध्यक्ष चुने गए।
● 11 मई, 1942 को मारवाड़ लोकपरिषद् के सत्याग्रह आंदोलन में जयनारायण व्यास को प्रथम डिक्टेटर घोषित किया गया। इन्होंने एक विज्ञप्ति ‘मारवाड़ में उत्तरदायी शासन का आंदोलन’ प्रकाशित कर इस आंदोलन की आवश्यकता को स्पष्ट किया।
● 26 मई, 1942 को इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन के समय व्यास जेल में थे। अत: जनता का सक्रिय नेतृत्व नहीं कर सके। 24 अक्टूबर, 1947 को महाराजा हनुवंतसिंह ने सामंती मंत्रिमण्डल बनाया, जिसका इन्होंने विरोध किया और उत्तरदायी शासन के लिए संघर्ष की घोषणा की।
● 3 मार्च, 1948 को भारत सरकार के दबाव में जयनारायण व्यास को मारवाड़ का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। वे वर्ष 1949 से 1952 तक राजपूताना प्रान्तीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं दो बार (अप्रैल, 1951 से मार्च, 1952 एवं नवम्बर, 1952 से नवम्बर, 1954 तक) राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे।
अपने उदात्त चरित्र के कारण वे ‘लोकनायक’ के नाम से संबोधित किए जाने लगे। 14 मार्च, 1963 को इनका देहान्त हुआ।
● इनके चरित्र के संबंध में बीकानेर शासक गजसिंह ने मारवाड़ के प्रधानमंत्री डोनाल्ड फील्ड को लिखा, “नि:संदेह श्री जयनारायण व्यास राजशाही की आलोचना करने में सबसे तीखे रहे हैं; लेकिन वे पक्के ईमानदार हैं, उनको कोई भ्रष्ट नहीं कर सकता। वे अपनी राजनीतिक मान्यताओं के प्रति सत्यनिष्ठ हैं।”
 
 

"U-Star academy"

Math important questions     Click Here

 Free English Mock test Paper by "U-Star academy"

 Tricks zone Click Here        Study material Click Here 

Join US  FacebookPage   Follow us  Instagram 

 

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय  जयनारायण व्यास के समाचार पत्र जय नारायण व्यास के उपनाम जय नारायण व्यास पिछले कार्यकाल जयनारायण व्यास की पुस्तकें जयनारायण व्यास का जीवन परिचय  जयनारायण व्यास की रचनाएँ  जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय अध्यक्ष
 

Comments